यहाँ जूनियर के साथ यात्रा करने के लिए मेरी व्यक्तिगत टिप्पणियों का चौथा और अंतिम भाग आता है। वह अब 19 महीने का है और अपने जीवन के लगभग 6 महीने बिताए। मैंने उनके जन्म से पहले 100 से अधिक देशों की यात्रा की थी और यदि संभव हो तो, हर मुफ्त (छुट्टी) दिन, सेमेस्टर ब्रेक, सेमेस्टर विदेश और विदेश में इंटर्नशिप आदि। समय के साथ, आप अनुभव एकत्र करते हैं और व्यक्तिगत दिनचर्या विकसित करते हैं। मैंने इस सब को युवा लोगों के साथ अपनी यात्राओं में जाने दिया। मेरे लिए, रास्ते में होना दुनिया में सबसे सामान्य है। एक बच्चा होना दुनिया में सबसे स्वाभाविक है जब आप माँ की भूमिका में आ गए हैं। एक दूसरे को बाहर नहीं करता है और इसलिए मातृ और यात्रा प्रवृत्ति और दिनचर्या गठबंधन जे!

रास्ते में होना हमारे खून में है

एक नए देश में पहुंचे, मेरे पहले दो संगठनात्मक बिंदु स्थानीय मुद्रा में टू-डू लिस्ट कैश पर हैं (विनिमय दर अग्रिम में पाया जाना चाहिए था!) ​​के साथ-साथ एक स्थानीय सिम कार्ड (मेरे डुअल-सिम स्मार्टफोन के लिए, यदि बाहर यूरोपीय संघ के घूमने)। और फिर यह आवास में चला जाता है, कि यात्रा सामान से छुटकारा पाने में सक्षम होगा (संभवतः बच्चे की सीटों के लिए अग्रिम में आयोजित स्थानांतरण या किराये की कार, अन्यथा सार्वजनिक परिवहन के बारे में पहले से सूचित किया गया था!)। और जूनियर आमतौर पर हमारे नए (होटल) कमरे का निरीक्षण करता है-या मैं खतरे के संभावित स्रोतों को हटा देता हूं (स्पष्ट दूर/ऊपर, आदि)।

संयोग से, मैं हमेशा पहली रात को गोल यात्राओं पर और ज्यादातर दिन से दिन से बुक करता हूं। यदि संभव हो, तो मैं केवल यात्रा घर से कुछ समय पहले ही प्रस्थान स्थान को देखता हूं। इसलिए मेरे पास एक बफर है अगर मेरी वापसी की उड़ान को याद किए बिना रास्ते में कुछ गलत हो जाता है। सभी प्रस्थान समय में, विशेष रूप से छोटे लोगों के साथ, बस थोड़ा और बफर की योजना बनाएं - यह बस, ट्रेन और विमान पर भी लागू होता है! यदि संभव हो, तो बाल सीटें किराये की कार, ट्रांसफर शटल या टैक्सी में अग्रिम में बुक की जाती हैं। मैं बस में सामने की पंक्तियों का चयन नहीं करता।

मुझे हमेशा यह एहसास था कि मेरे छोटे से अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित करता है। अजनबियों के साथ "फ्लर्ट" करने में देर नहीं लगी। जब आसपास के लोग मुस्कुराने लगते हैं, तो मेरे बेटे पर मेरा नज़र, जो आमतौर पर अपने साथी मनुष्यों को उसकी मुस्कराहट के साथ, या यहां तक ​​कि उनसे लहरों के साथ मिल जाता है। यह सिर्फ अच्छा है कि पूर्वाग्रह के बिना बच्चों के संपर्क कैसे बनाया जाए। वह संपर्क से डरता नहीं है और वह वास्तव में वास्तव में इसका गला घोंटने के बाद वास्तव में गला घोंटता था, क्योंकि वह शुरू से ही उसके लिए सामान्य था। में बच्चे को उठाए रखने के लिए प्रयुक्त झोला बैठे, माँ और पिताजी के लिए निकटता और सुरक्षा प्रदान करता है और साथ ही वह अपनी जिज्ञासा को जीने के लिए उसका समर्थन करता है। पर्यावरण हमेशा बाएं और दाएं में बहुत रुचि रखता है। और जब वह थक जाता है, तो वह बस सो जाता है (ज्यादातर)। यात्रा करते समय, मुझे केवल यह एहसास था कि उसे दिन के छापों को संसाधित करने के लिए अधिक नींद की आवश्यकता थी। मेरे लिए कुछ भी असामान्य नहीं है।

पहनें = निकटता और सुरक्षा = सुरक्षा = प्यार = बहुत अधिक

बच्चे आपके विचार से अधिक अनुकूलनीय हैं। यह सभी देखभाल करने वालों के बारे में है, विशेष रूप से माँ, और यह स्थिरता देता है। रास्ते में मैंने हमेशा निकटता के माध्यम से अपने छोटे से एक को देने के लिए विशेष रूप से मूल्यवान पहने पाया। पलटना सामने पहनने के फायदा का फायदा यह है कि आंखों से संपर्क और एक मुस्कान एक -दूसरे की पुष्टि करती है कि सब कुछ मेरे छोटे प्रिय के लिए ठीक है। स्ट्रेचर केवल एक एकीकृत "कडली सिस्टम" है और फिर भी यह सुनिश्चित करता है कि आपके हाथ मुक्त हों। इसके अलावा, यदि आप बच्चे को सामने पहनते हैं, तो एक दैनिक बैकपैक में आपकी पीठ पर जगह होती है। और यहाँ भी, मैं हमेशा अपने पसंदीदा टुकड़ों को उस रास्ते पर ले जाता हूं जो बस खुद को साबित कर चुके हैं। बेशक, एक बेल्ट बैग पहनना या दैनिक बैकपैक के लिए आपके साथ पिताजी होना भी इसे पीठ पहनने में सक्षम बनाता है।

रास्ते में आपको हमेशा कामचलाऊ प्रतिभा साबित करनी होगी। सबसे पहले, आप सब कुछ योजना नहीं बना सकते हैं और दूसरी बात यह है कि सब कुछ हमेशा योजना के अनुसार नहीं होता है। लेकिन छोटे लोग भी घर पर लचीलेपन की मांग करते हैं!

संयोग से, स्ट्रेचर भी एक आपातकालीन स्थिति में एक ऑल -राउंडर है। मेरे लिए, टैक्सी की सवारी एक उदाहरण थी। बाल सीटें हमेशा टैक्सियों में आयोजित नहीं की जाती थीं और न ही कुछ देशों में। यह हमारा समझौता था कि बच्चे के साथ एक पीछे की सीट पर बैठा था और अपने हाथ से अपने हाथ से समर्थन करते हुए अपने पेट और बच्चों के पेट के बीच में भाग गया। तो हमारा था कोकड़ी फ्लिप कार में बच्चे की सीट के लिए कुछ समय के लिए भी!

यदि आप इस तरह के कामचलाऊपन से बचना चाहते हैं, तो आपको यात्रा सामान के लिए आइसोफिक्स के बिना एक बच्चे की सीट की योजना बनानी चाहिए (यदि आवश्यक हो तो विमान के लिए रिलीज पर ध्यान दें!)! हर कोई अन्य सुरक्षा उपाय करता है और न केवल अपने लिए, बल्कि अपने बच्चे के लिए निर्णय लेता है। हम जो कुछ भी करते हैं, उसके साथ, हमें संभावित जोखिमों का अनुमान लगाने और अपने और अपने परिवार के लिए एक समान निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए। मुख्य बात यह है कि आप अपनी जिम्मेदारी से अवगत हैं और सचेत निर्णय लेते हैं।

चलते -फिरते बच्चे के साथ दैनिक जीवन

प्रत्येक देश में अलग -अलग बुनियादी ढांचा और कानून है। जिस तरह यह बाल सीट के साथ कहीं और है, जैसे कि हमारे साथ 25 साल पहले तक (1990 के दशक की शुरुआत में जर्मनी में बच्चे की सीटें केवल अनिवार्य थीं), यह सब कुछ के साथ भी रहता है।

कई साल पहले, मध्य यूरोप में आदर्श अभी भी आदर्श था, आज वे अपवाद हैं। कौन सा डायपर आपके लिए बेहतर है: इसे आज़माएं! आपको क्लॉथ डायपर धोना होगा, लेकिन हॉलिडे अपार्टमेंट में आप अक्सर वाशिंग मशीन पा सकते हैं और अन्यथा आमतौर पर कपड़े धोने के सैलून की कोई कमी नहीं होती है जो आपके कपड़े धोने को सप्ताह में कम से कम एक बार धोने में सक्षम होता है। अक्सर होटल या हॉलिडे कॉम्प्लेक्स में भी कुछ यूरो के लिए मेहमानों के लिए एक लॉन्ड्रोमैट होता है!

कम से कम बड़े शहरों में, सुपरमार्केट अलमारियों को आमतौर पर डायपर के साथ अच्छी तरह से स्टॉक किया जाता है। आप लगभग कहीं भी डायपर खरीद सकते हैं, केवल गुणवत्ता भिन्न होती है। यहाँ मेरे अनुभवों का चयन है:

स्पेन में -पैंपर्स को "डोडोट" कहा जाता है और टैब बदतर हैं

रूस में -पैंकर्स सुगंधित हैं

- चीन में पैम्पर्स ने लगातार हमें उखाड़ फेंका है

- मैंn ऑस्ट्रेलिया मैं केवल मेल ऑर्डर में पैंपर्स का आदेश दे सकता था और मैं व्यक्तिगत रूप से 2 अन्य परीक्षण किए गए ब्रांडों से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं था

यात्रा के समय के आधार पर, मैं लगभग हमेशा 1 डायपर पैक और 1 पैक के गीले पोंछे में प्लग करता हूं; बाकी को तब साइट पर खरीदा गया था।

पूरक भोजन और दूध पाउडर आदि भी दुनिया भर में अच्छी तरह से सुपरमार्केट में प्राप्त किए जा सकते हैं। अक्सर आप मध्य यूरोप से आयातित ब्रांड भी पा सकते हैं, जिसे कीमत के मामले में सोने के साथ कम किया जा सकता है।

पूरक समय में (हमारे ट्रांससिब टूर के दौरान) हमारे पास शुरू में कुछ दिनों के लिए चश्मा था और फिर हमेशा शहरों में हमारी 10 सप्ताह की यात्रा के दौरान कुछ दिनों के लिए हमेशा स्टॉक किया जाता था। हमेशा इतना निर्भर करता है कि जब हमने अगली बार उचित बुनियादी ढांचे के साथ एक बड़े शहर में जाने की योजना बनाई थी। स्थानीय लोगों से बात करना भी सार्थक है कि शिशुओं को साइट पर क्या मिलता है। मंगोलिया में यह एक मांस-चावल दलिया (सब्जियों के बिना!) था। वॉन थाईलैंड ने बताया कि उसके छोटे ने हर दिन "बेबी थाई सूप" खाया है। यदि आप अपने पसंदीदा के लिए स्वयं पूरक भोजन तैयार करना पसंद करते हैं, तो आपको अधिक बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है जो आपको योजना बनानी है। आवास में एक खाना पकाने की साइट तब उपलब्ध होनी चाहिए!

एक नज़र डालें जहां अगला सुपरमार्केट आपके आवास के पास है। पानी, डायपर और वाशिंग पाउडर गर्म उम्मीदवार हैं।

मैं विशेष रूप से नल के पानी से सावधान हूं। मैंने हमेशा अपने छोटे से एक के लिए बोतलों में पीने का पानी खरीदा। पेय और दूध पाउडर दोनों के रूप में मिलाएं। माफी से अधिक सुरक्षित! बदले में एक केतली मानक उपकरणों में लगभग हर जगह है। आवास की बुकिंग करते समय, आप कुछ मांग भी सकते हैं!

अगर कुछ गायब है, तो आप लगभग सब कुछ खरीद सकते हैं! घबराहट से बहुत ज्यादा पैक न करें !! अन्य देशों में बच्चे भी हैं और वे ज्यादातर पनपते हैं!

रास्ते में बदलती सुविधाएं मिश्रित थीं। अधिकांश समय आपको एक आधार को सुधारना और फैलाना था, यदि आवश्यक हो, तो बच्चे को लपेटने के लिए जमीन पर फैल गया। कामचलाऊ प्रतिभा हमेशा मांग में होती है। मेरे बेटे के सिर के लिए एक नरम पैड के रूप में कपड़ों का एक टुकड़ा अक्सर परोसना पड़ता था। कभी -कभी यह टेबल पर काम करता था, अन्य बार अपार्टमेंट में रसोईघर पर या सिर्फ बिस्तर पर। और ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया में हम पूरी तरह से खराब हो गए थे क्योंकि हर पड़ाव, हर संग्रहालय और हर सुपरमार्केट में एक (कभी -कभी शानदार) बदलते डिवाइस थे। ऑस्ट्रेलिया में न केवल बदलते स्टेशन थे, बल्कि माइक्रोवेव और मूक लीक भी ... हर जगह !! यह बहुत सुखद था!

स्टॉप का चयन करते समय, मैंने हमेशा मूल्य सूची को देखने के अलावा उपकरणों पर एक नज़र डाली। चाहे उच्च कुर्सियाँ थीं कि यह स्वच्छता और बच्चे के भोजन के बारे में कैसे था और क्या वहाँ बदलते कमरे थे ... प्राथमिकताएं बदल रही हैं। अगर यह पहली नज़र में स्पष्ट नहीं था, तो मैंने भी पूछा।

कुछ कुकीज़ और पेय के साथ एक पुआल कप हमेशा त्वरित cravings के लिए मेरे दैनिक बैकपैक में होता है। यदि आप रोकना नहीं चाहते हैं या नहीं चाहते हैं, तो दिन के कार्यक्रम के आधार पर सुपरमार्केट से दिन के लिए भोजन के आयोजन के बारे में सोचना सबसे अच्छा है। एक जगह हमेशा स्तनपान कराने के लिए कहीं और पाया गया है, कभी -कभी अधिक आरामदायक और कभी -कभी कम आरामदायक। उदाहरण के लिए, Jakobsweg के दौरान, मैं स्तनपान के लिए एक पुआल बाल्थ पर बैठ गया, क्योंकि अन्यथा कुछ और भी दूर -दूर तक उपलब्ध नहीं था।

यहां तक ​​कि अगर आप कई विदेशी भाषाएं बोलते हैं, तो संचार रास्ते में एक चुनौती बन सकता है। मैंने विशेष रूप से चीन में मांग की। हालांकि, स्थानीय सिम कार्ड (इंटरनेट के लिए) का संयोजन, एक वीपीएन ऐप पहले से इंस्टॉल किया गया है और एक ऑफ़लाइन ट्रांसलेटर ऐप सक्षम है! महान आज क्या तकनीक सरल है! ऑफ़लाइन कार्ड भी नेविगेशन में मदद और बचने में मदद करते हैं, उदाहरण के लिए, टैक्सी ड्राइवरों द्वारा कान पर नक्काशी की जाती है। बस जाने पर ऐप्स के लिए मेरी सिफारिशों पर एक नज़र डालें (भाग देखें #1 योजना और तैयारी) और पहले से तय करता है कि क्या आप एक राहत ला सकते हैं!

दैनिक दिनचर्या

जब संतान खुश होती है, तो आपके पास खुद "सरल जीवन" होता है। तो यह सबसे अच्छा है कि दैनिक दिनचर्या में बहुत अधिक अशांति नहीं लाई जाए! मैंने हमेशा लय के बाद दैनिक दिनचर्या के डिजाइन में खुद को उन्मुख करने की कोशिश की है और खाने, सोने और खेलने के बारे में मेरे बेटे की प्राथमिकताएं। अगर वह खुश था, तो मैं भी था! मैंने लगभग घड़ी का एक दृश्य विकसित किया। जब और कब तक वह विशेष रूप से सोता है और कितनी देर तक उसके भोजन के बीच की दूरी आदि हैं। मैंने घर पर थोड़ा घर किया, लेकिन रास्ते में मेरे पास सिर के पीछे अन्य "महत्वपूर्ण निश्चित बिंदु" भी थे। उदाहरण के लिए, पासपोर्ट नियंत्रण में स्तनपान करना व्यावहारिक समय नहीं है। और विशेष रूप से भोजन को स्टीयर या पसंद किया जा सकता है। जब मैं टहलने या दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाता हूं, तो मेरा छोटा एक ज्यादातर सो गया, जिसे मैंने उसके सामान्य सोने के समय पर रखा। और मैं आमतौर पर भोजन के समय को एक कैफे या पार्क में पिकनिक के अवसर की यात्रा पर रखता हूं। इसके अलावा, खेलने के लिए पर्याप्त समय होना चाहिए और भाप को छोड़ देना चाहिए। अधिकांश समय भोजन के बाद था। या भोजन के दौरान, पसंदीदा खिलौना महीनों के लिए एक चम्मच था। मूल रूप से, छोटे रोजमर्रा की वस्तुओं को खिलौने के रूप में पाया जा सकता है। वास्तविक खिलौनों के साथ आपको अत्यधिक प्रावधान नहीं करने की आवश्यकता है, आप अपनी रचनात्मकता को मुक्त करने दे सकते हैं। बच्चे के दोस्ती भी कुछ खिलौने पेश करते हैं। हमारे छोटे लोग दुनिया की खोज करते हैं - और यह हमारे (उबाऊ) रोजमर्रा की जिंदगी पर भी लागू होता है। रोजमर्रा की वस्तुओं में, मुझे केवल संभावित "सबसे खराब मामले" परिदृश्यों पर एक नज़र थी, उदाहरण के लिए कांच से चीजें जो सबसे खराब मामले में चिंता कर सकती हैं। एक बार जब मुझे पता नहीं था कि सामग्री एक सजावटी वस्तु थी और मैंने इसे अपने बेटे के पास छोड़ने से पहले खुद परीक्षण किया। मुझे समय में पाया गया था कि वह कांच से बना था और मुझे शानदार ढंग से शार्क पर काट दिया था। यह अच्छा है कि मेरे पास प्राथमिक चिकित्सा सेट में चिमटी और मलहम थे!

मैं यात्रा से कुछ समय पहले कुछ (पसंदीदा) खिलौने छिपाता हूं और फिर उन्हें अपने छोटे से एक के लिए जाने पर ले जाता हूं। फिर यह एक सिद्ध खिलौना है जो फिर से दिलचस्प है। इस तरह के खिलौने मेरे लिए छोटे और हल्के होते हैं और मेरे ऑल-राउंड कारबिनर के साथ बैकपैक से जुड़े हो सकते हैं। संयोग से, इस तरह के एक कारबिनर कई चीजों के लिए व्यावहारिक है (जैसे कि एक चाबी का दौरा या गंदे जूते के रूप में बैकपैक के बाहर भी तय किया गया है)।

प्री -बुक किए गए दिन की यात्राओं के साथ, मैं बल्कि आरक्षित हूं। मैं अपने बेटे को एक निश्चित कोर्सेट में जमा नहीं करना चाहता कि भोजन और ब्रेक के समय किस समय है। अब तक मैंने केवल (लघु) निर्देशित पर्यटन में सहज रूप से भाग लिया है और अन्यथा किराये की कारों के साथ खुद को सब कुछ व्यवस्थित किया है और इसलिए खुद को। लेकिन यहाँ भी ... आप जानते हैं कि आपके छोटे लोगों के साथ क्या काम करता है और क्या नहीं। और खुला रहता है, वरीयताएँ भी उम्र के साथ बदल सकती हैं। कोई भी यात्रा समान नहीं है। मैंने पहले ही पाया है कि खेल के मैदान, समुद्र तट और पार्क बहुत लोकप्रिय हैं। मेरा दैनिक कार्यक्रम अब संग्रहालय में कम यात्राएं प्रदान करता है, लेकिन अधिक बच्चे -दोस्ती की चीजें। लेकिन अपने आप को पागल न करें, कई जगहें भी बच्चे को दोस्ती कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, दक्षिण कोरिया में, मेरे बेटे की आंखों में महल की हर यात्रा सैंडपिट की यात्रा थी। जब वह रेत और कंकड़ के साथ खेला, तो मैं महान इमारतों की प्रशंसा करने में सक्षम था। हमेशा कुछ किसी भी तरह समझौता होता है!

हवा और मौसम

सबसे अच्छा सूर्य संरक्षण अभी भी लंबे समय तक चलने वाले कपड़े हैं। एक यूवी सन हैट के अलावा, मैं एक उच्च एसपीई के साथ बच्चों के लिए एक विशेष सनस्क्रीन पर भी भरोसा करता हूं ... और कभी -कभी बच्चे के धूप के चश्मे पर भी। अल्ट्रा -चेस्ट तापमान पर, हालांकि, हम शॉर्ट -स्लीव्ड के आसपास नहीं गए। सन हैट और सनस्क्रीन के साथ, हालांकि, हम इसके पीछे हैं। बच्चे की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है, इसलिए यह इस पर ध्यान देने योग्य है। सनस्क्रीन की पसंद भी स्वाद की बात है। हमने 4 अलग -अलग बेबी सन क्रीम का परीक्षण किया और हमारे पसंदीदा पाया। एक पसंदीदा एक "यात्रा योग्य" पैकेजिंग के साथ एक महान सनस्क्रीन है। एक दूसरे पसंदीदा का उपयोग घर पर किया जाता है क्योंकि पैकेजिंग दुर्भाग्य से टूट जाती है। अपने आप को परीक्षण करें ... हर किसी के पास बस अन्य पसंदीदा है!

समुद्र तट के लिए मेरे पास एक विशेष, लंबी आस्तीन वाले यूवी स्विमवियर और बाथ शूज़ थे। समुद्र तट पर टूटे हुए चश्मा हो सकते हैं। स्नान करने वाले जूते भी नॉन -स्लिप हैं और उन्होंने खुद को खुली बारिश के साथ भी साबित कर दिया है जब मेरा बेटा चारों ओर छींटाकशी करने के लिए शॉवर में जाना चाहता था। लंबी आस्तीन वाली यूवी स्विमवियर जल्दी से सूख जाती है, सूरज से बचती है और एक गर्मी के स्ट्रोक को रोकती है। चाहे आप नीचे एक तैराकी डायपर को आकर्षित करें, स्वाद का मामला है और यह भी निर्भर करता है कि आप बगीचे, समुद्र तट या स्विमिंग पूल में हैं ...

यदि यह ठंडा है, तो मैं प्याज तकनीक की कसम खाता हूं (इस भाग पर अधिक देखें #3 बच्चे के साथ लंबी पैदल यात्रा)। मुझे उसके लिए एक ऊन सूट भी बहुत पसंद था कि वह अंततः 3 अलग -अलग आकारों में था। छोटे पैक आकार और महान प्रभाव! यदि आप सॉफ्टशेल या वोलवॉक का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो यह निश्चित रूप से वैध भी है! घर पर उपयोग करना पसंद है चाल और अगर मौसम यात्रा गंतव्य के लिए तुलनीय है, तो यह जाने पर भी जोर देता है। इसके अलावा, मेरे पास अपने विंडस्टॉप जैकेट के लिए जैकेट का एक विस्तार था, जिसके तहत यह आवश्यक होने पर गर्म और अच्छी तरह से शेल्ड किया गया था।

यदि आप सपाट स्थानों में यात्रा कर रहे हैं, तो संभव हवा के कारण एक आपातकालीन बारिश की छतरी मुश्किल है। यह वास्तव में एक "पसंद की पीड़ा" है जो आपको आपातकालीन स्थिति के लिए बारिश की सुरक्षा के रूप में है। एक बहुत अधिक पानी के स्तंभ के साथ एक पेशेवर बारिश पोंचो किसी भी मामले में जैकबस्वेग पर एक सिद्ध साथी था। पूछताछ करें, अपनी परियोजनाओं के बारे में विशेषज्ञ की दुकान में सलाह लें ... और फिर तय करें!

खाने और पीने के लिए

किसी तरह मेरे पास मुस्लिम देशों के लिए एक नरम स्थान है। लोग विशेष रूप से वहाँ बच्चे हैं। हालांकि, यदि आप अभी भी (पूरी तरह से) स्तनपान कर रहे हैं, तो यह सांस्कृतिक रूप से एक बहुत अच्छी चुनौती हो सकती है। जब यह स्तनपान की बात आती है तो संयुक्त राज्य अमेरिका भी काफी मुश्किल होता है। प्रस्थान से पहले पूछताछ करना सबसे अच्छा है, जो आपके यात्रा गंतव्य में सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त है। और संदेह के मामले में, हमेशा अन्य माताओं को देखते हैं और बस ताजा, हंसमुख रूप से, खुशी से, खुले तौर पर पूछते हैं कि स्थानीय में क्या प्रथागत है।

मुझे लंबे समय तक स्तनपान करना पसंद था। यह हमेशा उपलब्ध था और असीम रूप से व्यावहारिक था। मुझे कभी भी शीशियों की नसबंदी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं थी। और अगर मुझे पता था कि एक सीमा पार या अन्य असहजता लंबित होगी, तो मैंने अपने छोटे से एक को पहले से ही अपने छोटे से एक की पेशकश की ताकि हम महत्वपूर्ण समय पर विषय के माध्यम से "" के माध्यम से "थे।

अधिकांश देश वैसे भी बहुत अधिक बच्चे हैं, जो हमारे साथ हैं। और यदि आप अच्छी तरह से पूछते हैं, तो आपको दूध की बोतल के लिए गर्म पानी भी मिलता है या आपको छोटी चीजों में और क्या चाहिए। संतान के साथ आप वास्तव में रास्ते में "पिल्ला सुरक्षा" का एक सा आनंद लेते हैं। चूंकि मैं फॉलो -अप दूध पर बुझता और भरोसा करता हूं, इसलिए अधिक तार्किक रूप से अवलोकन करना पड़ता है। विमान के लिए, मैंने पहले से ही शीशियों में दूध पाउडर की सही मात्रा भर दी है ताकि उन्हें केवल गर्म पानी से भरना पड़े। दूध पाउडर प्रकाश के प्रति संवेदनशील होता है, इसलिए पाउडर से भरी बोतल बैकपैक में दूर रहती है जब तक कि इसका उपयोग नहीं किया जाता है। अन्यथा, निश्चित रूप से, उबलने आदि के साथ एक ही "नियम" भी घर पर देखा जाना है। आप केतली या गर्म पानी पर निर्भर हैं। अपने सामान्य दैनिक दिनचर्या के माध्यम से खेलें और, यदि आवश्यक हो, तो बोतलों, दूध पाउडर और तदनुसार सरगर्मी के लिए कुछ तैयार करें!

जब पूरक भोजन खत्म हो जाता है, तो यह भोजन के साथ रोमांचक होगा। मेरे छोटे ने भी मेरे साथ कंगारू बर्गर खाया। कुछ दिनों में वह और अन्य दिनों में वह मेरी राय में "आहार पर" था। लेकिन विशेष रूप से छोटे लोगों को वह मिलता है जो उन्हें चाहिए। और इच्छाएं मुख्य रूप से शरीर में कमी पर आधारित हैं। इसलिए मैं इस सुंदर स्पोर्टी के सभी को देखता हूं जब चरम सीमाएं लगातार नहीं होती हैं। आप देख सकते हैं कि "फिर से बाहर" क्या है कि सब कुछ सामान्य है! हमारा शरीर और वृत्ति बहुत बुद्धिमान हैं और दुर्भाग्य से हम शायद ही कभी इस पर भरोसा करते हैं!

किसी भी मामले में, पर्याप्त तरल होना महत्वपूर्ण है। मेरे पास हमेशा बोतलों से पर्याप्त पीने का पानी था, या यदि आवश्यक हो तो इसे सुपरमार्केट, कियोस्क या कैफे में खरीदा। आपातकालीन गर्म भूख के लिए, मैं ज्यादातर कुकीज़ पर डाल दिया, कभी -कभी निचोड़ भी। कुकीज़ के लिए, मेरे पास पहले से ही घर से मेरे साथ जिपर बैग थे, जिसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता था। लेकिन कोई भी आपके बच्चे के स्वाद के साथ -साथ आपके साथ भी नहीं जानता। आपके साथ कुछ पसंदीदा आइटम हों और पेरिशेबिलिटी पर विचार करें और रोज़मर्रा के लिए कटलरी के साथ संबंधित भोजन का उपयोग करने के लिए कितना उपयुक्त है, साथ ही साथ संबंधित आपूर्ति की स्थिति साइट पर दिखती है!

लय

मेरा जूनियर मूल रूप से एक शुरुआती रिसर है। उठने के बाद, उसे भाप छोड़ देना होगा। जब दांतों को साफ किया गया, तो डायपर बदल गए और नाश्ता किया गया, हम बंद कर दिए। अच्छी तरह से पैक किया बच्चे को उठाए रखने के लिए प्रयुक्त झोला। थोड़ी सी नज़र के बाद, पहली सुबह की नींद आमतौर पर होती है। फिर कुछ बिंदु पर दोपहर के भोजन पर और दोपहर में भाप और अगली झपकी छोड़ दें। उम्र के आधार पर, उनकी झपकी का समय और अवधि भिन्न होती है। हालांकि, यदि संभव हो तो, मैंने वॉक या कार की सवारी के अनुरूप हैं। शाम से पहले, मैं आमतौर पर अगले दिन के लिए कार्यक्रम के बारे में सोचता हूं, और आपके मूड के आधार पर मेरे छोटे से आदेश में सुधार किया जाता है। चलना और ब्रेक उसके और उसकी संबंधित लय के अनुरूप हैं।

लंबी कार यात्रा हमेशा एक नाटक होती है। हमने उन्हें रात को डाल दिया। सब कुछ पहले से ही शाम को कार में पैक किया गया था। रात 2-3 बजे के आसपास (यात्रा के आधार पर) हम उठते हैं और इसे प्रस्थान से तुरंत पहले व्यावहारिक रूप से बच्चे की सीट में डालते हैं। इसलिए वह तब सो सकता है और यात्रा पर सो सकता है। मैं हमेशा एक आपातकालीन स्थिति के लिए कार में है कडली कपड़ाया एक शिशु कम्बल. यदि रात में ठंडा होता है, तो मैं इसे इसके साथ कवर कर सकता हूं।

वह दुर्लभ पेंटिंग से थक गया था, लेकिन बहुत गिर गया। एक महान चाल तब का हेडरेस्ट है बच्चे को उठाए रखने के लिए प्रयुक्त झोला ठीक करने के लिए और एक थूक तौलिया या सुंघनी इसलिए इसे रखें ताकि वह अब स्ट्रेचर से बाहर न देख सके। सोते हुए सोते हुए अचानक एक व्याकुलता के बिना चला गया! हालांकि, यह केवल ट्रेन या विमान पर काम करता है, जहां आप स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकते हैं ...

नींद की लय मुश्किल से यात्रा के माध्यम से लंबे समय तक सोने के लिए बदल गई है। उन्होंने केवल एक नए देश में एक समय परिवर्तन में दिन में लगभग 2-3 घंटे पचाते थे। जब हम पूर्व में उड़ गए, तो हम पहले दिन और यहां तक ​​कि अंधेरे में काफी देर से बिस्तर पर चले गए, जबकि हम पहले कुछ दिनों के लिए लंबे समय तक सोते थे। डेलाइट ने बदलाव के साथ मदद की, जो केवल क्रमिक है। अधिकतम 5 दिनों के भीतर हम हमेशा नए समय क्षेत्र में पूरी तरह से पहुंचे थे। पश्चिम की ओर समय परिवर्तन तेजी से और निर्दोष रूप से चला गया। इसलिए छोटी छुट्टी यात्राओं के लिए, मैं इसलिए अधिकतम 3 घंटे के समय के साथ एक यात्रा गंतव्य चुनना चाहूंगा, पूर्व की यात्रा करें और रोज़मर्रा की जिंदगी शुरू होने से पहले घर पर एक अतिरिक्त समय परिवर्तन के दिन का इलाज करें। जब मेरा बेटा मई में 18 महीने का था, तो हम दक्षिण कोरिया से वापस आ रहे थे। यहां तक ​​कि उन्होंने 1 दिन के भीतर दोनों दिशाओं में 7 घंटे के समय परिवर्तन में भी महारत हासिल की। यहां हमारी सीधी उड़ान भी थी। बिना बदलाव के कोई अनावश्यक अशांति नहीं आई। वैसे: लंबी उड़ानों का कोई डर नहीं! आप जितना देख सकते हैं उससे कहीं अधिक तेजी से उड़ता है।

और "नींद" के विषय के बाद वास्तव में महत्वपूर्ण है, कुछ शब्द भी रात में। मान लीजिए कि हम रास्ते में कोई प्रयोग नहीं करते हैं, घर से दिनचर्या को यथासंभव ले लिया जाता है। जब वह शुरुआत में शुरुआत में मेरे साथ बिस्तर पर सोया था और पूरी तरह से स्तनपान कराया गया था, तो निश्चित रूप से हमने यात्रा करते समय किया था। जब उन्होंने लगभग 10 महीनों में घर पर बच्चे के बिस्तर पर सोना शुरू किया, तो मैंने निम्नलिखित यात्राओं पर बेबी बेड भी बुक किया (और एक के साथ कडली कपड़ा घर से खुशबू के साथ डिज़ाइन किया गया)। कभी -कभी वह घर पर इसके माध्यम से सोता था, लेकिन ज्यादातर वह कुछ बिंदु पर मेरे पास बिस्तर पर चला गया। घर पर नवीनतम चरण यह है कि उसे सोने के लिए एक बड़े बिस्तर की आवश्यकता है। बच्चों के कमरे में बच्चे के बिस्तर को 1.40 मीटर बिस्तर का रास्ता देना पड़ा। तब से मैंने रास्ते में एक बेबी बेड बुक नहीं किया है, लेकिन फिर इसे "फैमिली बेड" में सोने दिया। इसलिए मैंने हमेशा दक्षिण कोरिया में एक अतिरिक्त चौड़ा बिस्तर बुक किया था, और सोते हुए घर की तुलना में सोना लगभग बेहतर था। हालांकि, तब भी मैं हमेशा जल्दी बिस्तर पर गया और अपने सेल फोन के लिए बेबी मॉनिटर या बेबी मॉनिटर ऐप की जरूरत नहीं थी। आइए देखें कि अगली यात्रा पर चीजें कैसे चल रही हैं!? आदर्श वाक्य है: लचीला बने रहें और बच्चे की जरूरतों का सम्मान करें! यह मेरे बच्चे के साथ मेरा रास्ता है ... सुनो, अपनी वृत्ति पर भरोसा करें और आप अपना व्यक्तिगत तरीका पाएंगे! यह हमारे लिए बहुत अच्छा काम करता है जे!

कुछ अंतिम शब्द

हर उम्र में अपनी व्यक्तिगत चुनौतियां और फायदे और नुकसान होते हैं। मैंने पहली यात्रा (Jakobsweg/स्पेन) को पूरी तरह से स्तनपान कराया था और सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक शॉवर के लिए "इसे उतारना" था। वह शारीरिक संपर्क पर बहुत जंगली था, लेकिन खुद को घुमा नहीं सकता था या खुद को नहीं बैठ सकता था। अगली यात्रा (ट्रांससिब आदि) पर वह अकेले मुड़ने और बैठने में सक्षम था और थोड़ा और स्वतंत्र रूप से निपटा। हालांकि, मुझे पूरक भोजन का पूरक काफी कष्टप्रद पाया गया। तीसरी यात्रा (ऑस्ट्रेलिया) पर उन्होंने क्रॉल करना सीखा, बहुत अधिक स्वतंत्र था, लेकिन बहुत अधिक मोबाइल और अप्रत्याशित भी था। इसके अलावा, मुझे अचानक दूध पाउडर और शीशियों का समन्वय करना पड़ा। चौथी यात्रा (मॉरीशस) पर वह चलने में सक्षम था और मैं पहली बार उसके साथ यात्रा कर रहा था जब मैं पहले से ही वीन कर चुका था। तो उड़ानों पर वह छाती पर सो नहीं गया "बस उसी तरह"। उसी समय, यह असीम रूप से अच्छा था कि वह उसे समुद्र तट पर रेत में खेलते हुए देखें और यह सोचने के लिए कि "क्या बड़ा लड़का है!" रनिंग "कर सकते हैं। यह दर्शनीय स्थलों और पार्कों में था। सड़क यातायात में और ए से बी तक रास्ते में, वह फिर से आराम करने के लिए खुश हैबच्चे को उठाए रखने के लिए प्रयुक्त झोला सत और एक संतुष्ट ट्रैग बन गया। मैं यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि अगली यात्राएं कैसे चल रही हैं। और मुझे यकीन है कि मैंने बहुत दूर नहीं सीखा है!

हमारी शादी में इसे "हैप्पी वाइफ, हैप्पी लाइफ!" कहा जाता था ... लेकिन उसी तरह से संतानों को स्थानांतरित किया जा सकता है: "खुश माता -पिता खुश बच्चे! ”और अगर हम माता -पिता के रूप में पहले से ही घर पर हमारे बच्चों के लिए ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो हम रास्ते पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यदि संदेह है, तो शांत और शांति और विश्वास करते हैं कि सब कुछ फिर से नियंत्रित हो जाएगा, भले ही चीजें योजना के अनुसार न जाएं! इसके अलावा ... पर्यावरण आमतौर पर 10 गुना अधिक सहायक होता है जब आप एक बच्चे के साथ यात्रा कर रहे होते हैं। मुझे हमेशा यह एहसास था कि मैं "पिल्ला सुरक्षा" का आनंद लेता हूं। और अगर कुछ आयोजित किया जाना है, तो यह है बच्चे को उठाए रखने के लिए प्रयुक्त झोला बस सोने के लायक: यह निकटता और सुरक्षा प्रदान करता है और हमें कुछ चीजों को व्यवस्थित करने के लिए जगह और कुछ मुक्त हाथ देता है। मेरे लिए, बस अंडा -वूल दूध का दूध मेरे बच्चे को पहनने की अनुमति देता है और यह मेरे करीब है। यहां तक ​​कि अगर मैंने संक्षेप में सोचा था कि संतान के साथ जीवन खत्म हो गया है, तो मैं अब कहता हूं कि यह सिर्फ अलग है, लेकिन किसी भी मामले में एक संवर्धन। हमारे लिए धन्यवाद कोकडी बेबी कैरियर मुझे हमेशा यह एहसास था कि मेरा छोटा सा स्वाभाविक रूप से चलता है और मेरे जीवन में भाग लेता है। मैं इतने सारे सकारात्मक अनुभव प्राप्त करने में सक्षम था और पाया कि यात्रा करते समय बहुत कुछ नहीं बदला है - केवल यह कि मैं अब अपने बेटे की आंखों से दुनिया की खोज कर सकता हूं! कुछ खेल के मैदानों और जाने पर बहुत अधिक व्यक्तिगत मुठभेड़ों सहित!

और अब अपने जीवन का आनंद लें, अपने पसंदीदा J के साथ कीमती समय का आनंद लें! आप जो आनंद लेते हैं उसे बनाओ! और हमेशा याद रखें: "कोकडी कनेक्ट करता है!"

आपका वेरिना उर्फ ​​"मामा ग्लोबल टहल"

पी। एस।: क्या अन्य, परम टिप्स के लिए जाने के लिए क्या आपके पास स्टॉक में कोई अन्य है?