क्या आप जानते हैं कि बच्चे अक्सर स्ट्रेचर या स्लिंग में नहीं रहना चाहते हैं क्योंकि उनके पास होना चाहिए?

हो सकता है कि आप निम्नलिखित घटना को भी जानते हों: आपका बच्चा अचानक कपड़े में या स्ट्रेचर में पैरों के माध्यम से दबाता है। मानो यह उठना चाहता है।

यहाँ भी, आपका बच्चा आपको बताता है: "माँ / पिताजी, मुझे करना है!"

मैं कारिनस क्रैबेल्लॉग (इंस्टाग्राम: कारिनस_कबैबेल्लोग_विंडेल-फ्री) से कैरिना हूं और आपको एक उत्साही डायपर-फ्री कोकडेइन के रूप में समझाना चाहूंगा कि डायपर-मुक्त क्या मतलब है और यह कैसे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में बच्चे के साथ मदद कर सकता है।

डायपर -फ्री शब्द में, कई ऐसे शिशुओं के बारे में सोचते हैं जो डायपर नहीं पहनते हैं और उन्हें देखभाल करने वालों को पकड़ना या स्वाइप करना पड़ता है। या शायद एक जटिल प्रवृत्ति भी, एक प्रचार जो वैसे भी कुछ भी नहीं करता है और केवल बच्चों को दबाव में रखता है। गलत तरीके से सोचा!

डायपर -फ्री बेबी केयर का एक प्राकृतिक रूप है। बच्चे को छोड़ने से पहले संकेत मिलता है और फिर देखभालकर्ता द्वारा "आयोजित" किया जाता है। होल्डिंग का मतलब है कि बच्चे को एक समर्थित और आरामदायक रखने की स्थिति में लाया जाता है, जहां यह एक पॉटी / ​​टॉयलेट / सिंक या इस तरह के डायपर के बाहर आराम कर सकता है।

हां, डायपर-मुक्त बच्चे डायपर पहनते हैं, भले ही यह शब्द जल्दी से सुझाव देता है। डायपर -फ्री का अर्थ संचार है। डायपर की अनुमति है, लेकिन बैकअप से अधिक परोसें।

अलग -अलग नामों के अलग -अलग नाम हैं: उत्सर्जन संचार, पॉट फिट और पॉटरी टीमवर्क कुछ ही उदाहरण हैं।

हमारे बच्चों के लिए, दुनिया में सबसे स्वाभाविक डायपर -फ्री है और वे कुछ और उम्मीद नहीं करते हैं।

यह उनके लिए इतना सामान्य है कि वे पहले से ही गर्भ में अभ्यास कर रहे हैं। वे छोड़ने से कुछ समय पहले ही बेचैन हो जाते हैं, संक्षेप में पाउंड और केवल विभाजित करते हैं, एमनियोटिक द्रव में तैरते हैं। आकर्षक, सही? और पूरी बात क्यों? हो सकता है कि ये तर्क आपको डायपर -फ्री को मौका देने के लिए मना लेंगे। डायपर -फ्री अपने साथ कई फायदे लाता है। हेल्ड तीन महीने के शूल के साथ मदद कर रहा है।

ये शायद ही डायपर-मुक्त शिशुओं के साथ हैं। यह रातों को आसान बना सकता है। क्या आप जानते हैं कि, आपका बच्चा हमेशा रात में 3:00 और 4:00 के बीच उठता है और पार्टी करता है? किडनी उस समय ठीक से चलती जाती है और मूत्राशय भरता है। मूत्राशय का दबाव छोटे लोगों को उठाता है। (रात में बहुत डायपर-फ्री आप मेरे इंस्टाग्राम अकाउंट पर अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे)

संचार का यह गहन रूप MAPA और बच्चे के बीच एक मोटी बैंड भी बनाता है। चूंकि बच्चा हर चीज में समझा जाता है (यह संकेत देता है और यह संवेदनशील रूप से प्रतिक्रिया करता है) मस्तिष्क क्षेत्रों को प्रशिक्षित किया जाता है और नई नेटवर्किंग बनाई जाती है।

तो बच्चे वास्तव में स्मार्ट हैं! अपने बच्चे के आत्म -आत्मविश्वास और आत्म -संप्रदाय को मजबूत किया जाता है। इसके अलावा, कोई भी कचरा डायपर -फ्री का उत्पादन नहीं करता है। केवल एक तुलना के रूप में: एक पूरी तरह से लिपटा हुआ बच्चा 3 साल के बदलते समय में लगभग 1 टन डिस्पोजेबल डायपर अपशिष्ट का उत्पादन करता है। इस कचरे को पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है।

आप जन्म से डायपर -फ्री के साथ शुरू कर सकते हैं।

लेकिन आप केवल बाद में इसके साथ शुरू कर सकते हैं। जीवन के पहले 3-4 महीनों के भीतर आदर्श रूप से। यह बच्चों को महत्वपूर्ण रूप से संकेत देने वाली अवधि है। वे सिर्फ जाने नहीं देते क्योंकि यह उनके मूल कार्यक्रम के अनुरूप नहीं है। शिशुओं का अपने स्फिंक्टर पर नियंत्रण होता है।

बेशक हम वयस्कों के रूप में नहीं, लेकिन वह वहाँ है। यदि इस पर चर्चा नहीं की जाती है, तो बच्चा डायपर को शौचालय के रूप में स्वीकार करता है और स्वीकार करता है और अब संकेत नहीं देता है। स्फिंक्टर का उपयोग अब और महसूस नहीं किया जाता है।

आप बाद की तारीख में भी शुरू कर सकते हैं - यह बहुत देर नहीं हुई है! हालांकि, यह अधिक कठिन हो सकता है।

संकेत? वह कैसे दिखना चाहिए?

मैंने शुरुआत में पहले से ही दो संकेतों का वर्णन किया है: आपका बच्चा स्लिंग में या अंदर ले जाना नहीं चाहता है या यह पहनने के दौरान पैरों को दबाता है, और यह संकेत हो सकता है कि आपके बच्चे को करना है। पहनने पर बच्चे विशेष रूप से तीव्रता से संकेत देते हैं।

इसका कारण बहुत सरल है: बच्चे पूरा नहीं करना चाहते हैं या देखभाल करने वाले।

चेहरे के भाव और ध्वनियों वाले बच्चे भी संकेत देते हैं। अपने बच्चे को देखें, क्या ये संकेत आपको परिचित हैं?

आपका बच्चा एक ओ-माउथ बनाता है, आपके आदर्श वाक्य को सिर की ओर मारता है, जांघ / बट पर खरोंच अचानक बेचैन हो जाता है / झगड़ालू / कटा हुआ वर्तमान में सक्रिय हो जाता है और अचानक शांत हो जाता है, शून्य में घूरता है, लेकिन अगर यह हवा नहीं करना चाहता है , लेकिन यह हाथ में अधिक नहीं है, यह रोता है और बहुत कुछ। तब आपका बच्चा होना चाहिए।

प्रत्येक बच्चा अपने तरीके से संकेत देता है। काफी छोटे, है ना? पहनने से डायपर -फ्री के अभ्यास का समर्थन करता है।

गहन निकटता के कारण, आप महसूस कर सकते हैं कि बच्चे को तेजी से क्या चाहिए और आप इन संकेतों के प्रति संवेदनशील हैं।

और मस्तिष्क के पकने के बारे में क्या था?

एक अध्ययन है जो कहता है कि बच्चे 2-3 साल से पहले सूखे नहीं हो सकते।

केवल पूरी तरह से लिपटे बच्चे और टॉडलर्स को इस अध्ययन में शामिल किया गया था।

मेरे लिए बिल्कुल समझ में आता है, पूरी तरह से लिपटे बच्चों की डायपर -फ़्री बच्चों की तुलना में एक अलग शुरुआती स्थिति है और एक निश्चित परिपक्वता को फिर से सीखने की जरूरत है। और यहाँ यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रारंभिक स्थिति को ध्यान में रखें और इस पर दबाव न डालें।

अध्ययन पर वापस: यह हर किसी के लिए एक बयान देना मुश्किल बनाता है यदि केवल पूरी तरह से लिपटे बच्चों की जांच की गई है।

लेकिन वहाँ भी (गैर -यूरोपियन) अध्ययन भी डायपर -फ्री हैं। डायपर -फ्री पर एक यूरोपीय लॉन्ग -टर्म स्टडी को पहले ही किया जा चुका है और कागज पर प्रस्तुत किया गया है।

उत्सुक हो जाओ?

यदि शिशु देखभाल के इस रूप ने आपको उत्सुक बना दिया है, तो आपका स्वागत है कि आप इंस्टाग्राम डायपर -फ्री_मैसीन पर मुझे देखने के लिए, मेरे डायपर फ्री टिप्स के माध्यम से ब्राउज़ करें और किसी भी समय अपने सभी प्रश्न पूछें।